HomePregnancyप्रेग्नेंसी कब और कैसे होती है? - When & How does pregnancy...

प्रेग्नेंसी कब और कैसे होती है? – When & How does pregnancy happen?

Research-backed

गर्भावस्था होने के लिए, शुक्राणु को एक अंडे के साथ मिलना पड़ता है। गर्भावस्था आधिकारिक तौर पर तब शुरू होती है जब एक निषेचित अंडा गर्भाशय की परत में प्रत्यारोपित होता है। संबंध बनाने के बाद प्रेग्‍नेंसी (pregnancy) होने में 2-3 हफ्ते तक का समय लगता है।

लोग गर्भवती कैसे होते हैं? (How do people get pregnant?)

गर्भावस्था वास्तव में एक बहुत ही जटिल प्रक्रिया है जिसमें कई चरण होते हैं। यह सब शुक्राणु कोशिकाओं और एक अंडे से शुरू होता है। शुक्राणु सूक्ष्म कोशिकाएं होती हैं जो अंडकोष (testicles) में बनती हैं। शुक्राणु अन्य तरल पदार्थों के साथ मिलकर वीर्य (semen) बनाता है, जो स्खलन (ejaculation) के दौरान लिंग से बाहर आता है। हर बार जब आप स्खलन (ejaculation) करते हैं तो लाखों और लाखों शुक्राणु निकलते हैं – लेकिन गर्भावस्था होने के लिए अंडे से मिलने के लिए केवल 1 शुक्राणु कोशिका की आवश्यकता होती है।

अंडे अंडाशय (ovaries) में रहते हैं, और आपके मासिक धर्म चक्र (menstrual cycle) को नियंत्रित करने वाले हार्मोन हर महीने कुछ अंडे परिपक्व (mature) होने का कारण बनते हैं। जब आपका अंडा परिपक्व (mature) हो जाता है, तो इसका मतलब है कि यह शुक्राणु कोशिका द्वारा निषेचित होने के लिए तैयार है। ये हार्मोन आपके गर्भाशय की परत को मोटा और स्पंजी भी बनाते हैं, जिससे आपका शरीर गर्भावस्था के लिए तैयार हो जाता है।

आपके मासिक धर्म चक्र (menstrual cycle) के लगभग आधे रास्ते में, एक परिपक्व (mature) अंडा अंडाशय को छोड़ देता है – जिसे ओव्यूलेशन (ovulation) कहा जाता है – और फैलोपियन ट्यूब (fallopian tubes) के माध्यम से आपके गर्भाशय की ओर जाता है।

अंडा लगभग 12-24 घंटे तक यह देखने के लिए कि लटकता रहता है कोई शुक्राणु आसपास है या नहीं फिर धीरे-धीरे फैलोपियन ट्यूब (fallopian tubes) के माध्यम से आगे बढ़ता है। यदि आपके साथी का वीर्य (semen) आपकी योनि में जाता है, तो शुक्राणु कोशिकाएं गर्भाशय ग्रीवा (cervix) के माध्यम से तैर सकती हैं।

शुक्राणु और गर्भाशय, शुक्राणु को फैलोपियन ट्यूब की ओर ले जाने के लिए मिलकर काम करते हैं। यदि एक ही समय में एक अंडा आपके फैलोपियन ट्यूब के माध्यम से आगे बढ़ रहा है, तो शुक्राणु और अंडा एक साथ जुड़ सकते हैं। शुक्राणु को मरने से पहले अंडे से जुड़ने के लिए छह दिनों तक का समय लगता है।

जब एक शुक्राणु एक अंडे से जुड़ता है, तो इसे निषेचन (fertilization) कहा जाता है। निषेचन (fertilization) तुरंत नहीं होता है। चूंकि शुक्राणु आपके गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब में सम्बन्ध बनाने के बाद 6 दिनों तक लटक सकते हैं, इसलिए सम्बन्ध बनाने और निषेचन के बीच 6 दिन तक का समय होता है।

यदि एक शुक्राणु कोशिका (sperm cell) आपके अंडे के साथ जुड़ जाती है, तो निषेचित अंडा फैलोपियन ट्यूब (fallopian tube) से नीचे गर्भाशय की ओर चला जाता है। यह अधिक से अधिक कोशिकाओं में विभाजित होना शुरू कर देता है, जैसे-जैसे यह बढ़ता है, एक गेंद बनती है। कोशिकाओं की गेंद (जिसे ब्लास्टोसिस्ट कहा जाता है) निषेचन के लगभग 3-4 दिनों के बाद गर्भाशय में पहुँच जाती है।

ब्लास्टोसिस्ट (जिसे कोशिकाओं की गेंद जाता है) अगले 2-3 दिनों तक गर्भाशय में तैरती रहती है। यदि ब्लास्टोसिस्ट (जिसे कोशिकाओं की गेंद जाता है) आपके गर्भाशय के अस्तर से जुड़ती है, तो इसे आरोपण (implant) कहा जाता है – जब गर्भावस्था आधिकारिक तौर पर शुरू होती है।

प्रत्यारोपण (Implantation) आमतौर पर निषेचन के लगभग 6 दिन बाद शुरू होता है, और इसे पूरा होने में लगभग 3-4 दिन लगते हैं। भ्रूण  के अंदर की कोशिकाओं विकसित होती है। प्लेसेंटा बाहर की कोशिकाओं से विकसित होता है।

जब एक निषेचित अंडा (fertilized egg) गर्भाशय में प्रत्यारोपित (implants) होता है, तो यह गर्भावस्था के हार्मोन जारी करता है जो आपके गर्भाशय की परत को बहने से रोकता है – यही कारण है कि गर्भवती होने पर लोगों को माहवारी (periods) नहीं होती है।

यदि आपका अंडा (egg) शुक्राणु (sperm) से नहीं मिलता है, या एक निषेचित अंडा (fertilized egg) आपके गर्भाशय में प्रत्यारोपित (implant) नहीं होता है, तो आपके गर्भाशय की मोटी परत की आवश्यकता नहीं होती है और यह आपकी अवधि (periods) के दौरान आपके शरीर को छोड़ देता है। सभी निषेचित अंडों में से आधे स्वाभाविक रूप से गर्भाशय में प्रत्यारोपित नहीं होते हैं – वे आपकी अवधि (periods) के दौरान आपके शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण क्या हैं? (What are the early pregnancy symptoms?)

बहुत से लोग अपनी गर्भावस्था में लक्षणों को जल्दी नोटिस करते हैं, लेकिन दूसरों में कोई भी लक्षण नहीं हो सकता है।

गर्भावस्था के सामान्य लक्षणों और लक्षणों में निम्न शामिल हो सकते हैं:

  • पीरियड का होना
  • सूजे हुए (swollen) या कोमल स्तन (tender breasts)
  • मतली (nausea) और/या उल्टी (vomiting)
  • थकान महसूस कर रहा हूँ
  • सूजन
  • कब्ज
  • सामान्य से अधिक बार पेशाब करना

कुछ प्रारंभिक गर्भावस्था के लक्षण कभी-कभी अन्य सामान्य स्थितियों (जैसे पीएमएस) की तरह महसूस कर सकते हैं। तो यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि आप गर्भवती हैं या नहीं, गर्भावस्था परीक्षण करना है। आप या तो होम प्रेग्नेंसी टेस्ट (home pregnancy test) ले सकती हैं (जिस तरह से आप दवा या किराने की दुकान पर खरीदते हैं), या अपने डॉक्टर के कार्यालय या स्थानीय नियोजित पितृत्व स्वास्थ्य केंद्र (Planned Parenthood health center) में गर्भावस्था परीक्षण करवा सकते हैं।

जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती कैसे होते हैं? (How do get pregnant with twins?)

ऐसे 2 तरीके हैं जिनसे जुड़वाँ बच्चे हो सकते हैं। समान जुड़वां तब बनते हैं जब 1 पहले से निषेचित अंडा 2 अलग-अलग भ्रूणों में विभाजित हो जाता है। क्योंकि समान जुड़वां एक ही शुक्राणु और अंडे से आते हैं, उनके पास एक ही आनुवंशिक सामग्री (डीएनए) होती है और बिल्कुल एक जैसी दिखती है।

गैर-समान जुड़वाँ (जिन्हें “भ्रातृ” जुड़वाँ भी कहा जाता है), तब बनते हैं जब दो अलग-अलग अंडों को दो अलग-अलग शुक्राणुओं द्वारा निषेचित किया जाता है, और दोनों निषेचित अंडे गर्भाशय में प्रत्यारोपित होते हैं। यह तब हो सकता है जब आपके अंडाशय एक से अधिक अंडे छोड़ते हैं, या कुछ प्रकार के प्रजनन उपचार के दौरान भी जुड़वा बच्चों की संभावना बढ़ जाती हैं। गैर-समान जुड़वाँ में पूरी तरह से अलग आनुवंशिक सामग्री (डीएनए) होती है, और आमतौर पर एक जैसे नहीं दिखते। वे जुड़वां के सबसे आम प्रकार हैं।

गर्भकालीन आयु क्या है? (What is the gestational age?)

“गर्भकालीन आयु” शब्द का मूल रूप से अर्थ है कि आप गर्भावस्था में कितनी दूर हैं। गर्भकालीन आयु की गणना आपके अंतिम मासिक धर्म के पहले दिन (जिसे एलएमपी कहा जाता है) से शुरू करके की जाती है। गर्भकालीन आयु एक तरह से भ्रमित करने वाली हो सकती है, क्योंकि यह आपकी पिछली अवधि (last period) से गर्भावस्था को मापती है – वास्तव में गर्भवती होने से लगभग 3-4 सप्ताह पहले।

आमतौर पर लोग मानते हैं कि गर्भावस्था 9 महीने तक चलती है और यह सच है लेकिन कभी-कभी इस अवधि में 9 महीने से अधिक समय लग सकता है। एक सामान्य पूर्ण-अवधि वाली गर्भावस्था 38-42 सप्ताह एलएमपी (LMP) से होती है – लगभग 10 महीने। बहुत से लोग अपने पिछले मासिक धर्म (last period) की सही तारीख याद नहीं रख सकते – यह पूरी तरह से ठीक है। आपकी नर्स या डॉक्टर अल्ट्रासाउंड का उपयोग करके गर्भकालीन आयु का पता लगा सकते हैं।

सामान्य पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ’s)

#1. क्या आप प्रीकम से गर्भवती हो सकती हैं? (Can you get pregnant with precum?

प्रीकम (precum) से आपके गर्भवती होने की संभावना बहुत कम है। लेकिन यह संभव है। प्रीकम (पूर्व-स्खलन के रूप में भी जाना जाता है) तरल पदार्थ की एक छोटी मात्रा है जो आपके उत्तेजित होने पर लिंग से निकलती है, लेकिन स्खलन (ejaculate) होने से पहले।

इसमें आमतौर पर कोई शुक्राणु नहीं होता है। लेकिन कुछ लोगों के प्रीकम में कभी-कभी थोड़ी मात्रा में शुक्राणु होते हैं। इसका मतलब है कि शुक्राणु योनि में प्रवेश कर सकते हैं और संभवतः एक अंडे को निषेचित कर सकते हैं।

यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि किसके प्रीकम में शुक्राणु हैं और किसके में नहीं, इसलिए यही एक कारण है कि गर्भावस्था को रोकने के लिए निकासी विधि (बाहर निकालना) सबसे अच्छा नहीं है।

यदि आप गर्भवती नहीं होना चाहती हैं, तो अपने साथी के जननांगों को छूने से पहले कंडोम लगा लें। इससे भी बेहतर, कंडोम और अन्य प्रकार के जन्म नियंत्रण दोनों का एक साथ उपयोग करें।

#2. गर्भावस्था के चरण क्या हैं? (What are the stages of pregnancy?)

गर्भावस्था लगभग 40 सप्ताह तक चलती है। गर्भावस्था के चरणों को 3 ट्राइमेस्टर में विभाजित किया गया है। प्रत्येक तिमाही 13 सप्ताह से थोड़ा अधिक लंबा होता है। आप प्रत्येक तिमाही के दौरान कई बदलावों से गुजरेंगी। कुछ लोगों को बहुत बेचैनी महसूस होती है। दूसरे बिल्कुल भी ज्यादा महसूस नहीं करते हैं। पहली तिमाही के दौरान, संभवतः आपके शरीर में बहुत सारे परिवर्तन होंगे, जिनमें शामिल हैं:-

  • थकान
  • कोमल, सूजे हुए स्तन
  • सुबह की बीमारी
  • कुछ खाद्य पदार्थों (food material) के लिए लालसा (craving) या अरुचि
  • मूड स्विंग्स
  • कब्ज
  • अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता
  • सिरदर्द
  • पेट में जलन
  • वजन बढ़ना या कम होना

जब आप दूसरी तिमाही में पहुंचती हैं तो इनमें से अधिकतर लक्षण दूर हो जाते हैं। यह तब होता है जब आपका पेट बड़ा हो जाता है और आप महसूस करेंगी कि भ्रूण हिल रहा है। आप यह भी नोटिस कर सकते हैं:-

  • शरीर मैं दर्द
  • खिंचाव के निशान
  • आपके एरोलास का काला पड़ना
  • आपकी त्वचा पर एक रेखा जो आपके नाभि से जघन की हड्डी तक जाती है
  • गहरे रंग की त्वचा के धब्बे
  • सुन्न या झुनझुनी हाथ
  • आपके पेट, हथेलियों और पैरों में खुजली
  • आपकी टखनों, उंगलियों या चेहरे की सूजन

तीसरी तिमाही में, कुछ ऐसे ही लक्षण जारी रह सकते हैं। आप भी अनुभव कर सकते हैं:-

  • सांस लेने में कठिनाई
  • अधिक बार पेशाब करने की आवश्यकता
  • बवासीर
  • आपके स्तनों में कोलोस्ट्रम नामक दूध से पहले पानी का रिसाव होता है
  • आपका पेट बटन बाहर चिपका हुआ है
  • नींद न आना
  • बच्चा “गिर रहा है” या आपके पेट में नीचे की ओर बढ़ रहा है
  • संकुचन

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके लक्षण सामान्य हैं, तो अपने डॉक्टर या दाई को फोन करें या अपने स्थानीय नियोजित पितृत्व स्वास्थ्य केंद्र (Local Planned Parenthood Health Center) पर जाएँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exclusive content

Latest article

More article