HomePregnancyप्रेगनेंसी में बेबी का राइट साइड में होना- आइए इसके कारण और...

प्रेगनेंसी में बेबी का राइट साइड में होना- आइए इसके कारण और चिंता पर चर्चा करें

Research-backed

जब आप माँ बनने की सोच रहे होते हैं, तो आप अपने होने वाले बच्चों के बारे में बहुत कुछ सीखने की कोशिस करते हैं। आप ये भी जानना चाहते होंगे कि आप का बेबी रात में किक क्यों करता है, और आपको ऐसा क्यों लगता है कि आपका बच्चा हर बार एक गिलास पानी पीने पर हमेशा हिलता-डुलता लगता है।

कई गर्भवती महिलाएं यह भी जानना चाहती हैं कि क्या उनका शिशु उनकी आवाज या स्पर्श पर प्रतिक्रिया करता है। साथ ही वे यह भी जानना चाहती हैं कि उनका बच्चा उनके पेट के दाहिने तरफ क्यों रहता हैं। अगर आप भी खुद से पूछ रहे हैं, कि “मेरा बच्चा मेरे पेट के दाहिने तरफ क्यों रहता है?” तो यह लेख (article) आपकी मदद (help) कर सकता हैं।

इस लेख में हम उन सभी संभावित कारणों पर विस्तारपूर्वक चर्चा करने जा रहे है जिससे यह साफ़ हो जायेगा की “आपका बच्चा मेरे पेट के दाहिने तरफ क्यों रहता है?”। अतः आप इस लेख को अंत तक पढ़े (read till end) और पूरी जानकारी प्राप्त करें।

क्या आपके बच्चे के लिए आपके पेट के दाहिनी ओर रहना सुरक्षित है? (Is it safe for your baby to be on the right side of your stomach?)

इससे पहले कि आप घबराएं कि “मेरा बच्चा मेरे पेट के दाहिने तरफ क्यों रहता है?”, आपको बता दे कि बच्चे के लिए सोने के लिए गद्दीदार जगह ढूंढना पूरी तरह से सामान्य है। हां, आपका बच्चा अक्सर गर्भाशय में झपकी लेता है, एक अध्ययन के अनुसार कभी-कभी आपका बेबी प्रति घंटे 15 या उससे अधिक मिनट तक झपकियाँ ले सकता है।

इस से यह समझा जा सकता है कि आपका शिशु बायीं या दायीं ओर एक ही स्थान पर क्यों लटक रहा होता है। लेकिन अगर आप इस बात से परेशान हैं कि आपका शिशु एक साइड के बजाय दूसरे को क्यों चुनता है तो आपको परेशान नहीं होना चाहिए। और ऐसा इसलिए है कि एक विशेषज्ञ बताते हैं कि एक शिशु के लिए दाएं या बाएं तरफ चुनना पूरी तरह से सामान्य है।

आपका शिशु गर्भाशय में दाहिनी ओर क्यों झुक जाता है? (Why does your baby tilt to the right side in the uterus?)

जब आप इसके बारे में सोचते हैं, तो आपका गर्भ आपके भ्रूण (fetus’s) का अपना निजी खेल का मैदान होता है। इसलिए वे उछल-कूद करते हैं और खेलते हैं। लेकिन जब वे दाईं ओर झुकते हैं, तो यह कई कारणों से हो सकता है, “यह एमनियोटिक द्रव (amniotic fluid) की अनुपस्थिति के कारण हो सकता है, या तो भ्रूण में झिल्ली (membranes) के टूटने (rupture) या गुर्दे की पीड़ा (kidney pain) के कारण हो सकता है, जब गुर्दे विकसित नहीं हुए हो। एक अध्ययन में पाया गया कि एमनियोटिक द्रव में कमी का संबंध भ्रूण की गतिविधियों में कमी का कारण हो सकता है। यह इस बात को दर्शाता है कि आपका बच्चा दाईं ओर क्यों झुक रहा है।

एक और स्पष्टीकरण (explanation) है कि आपका शिशु दाहिनी ओर क्यों झुक रहा है। उदाहरण के लिए, यदि आपका गर्भाशय एक उभयलिंगी गर्भाशय (dilated uterus) है (एक जन्मजात असामान्यता जो गर्भाशय को दिल के आकार का बना देती है), तो यह आपके बच्चे को एक तरफ चिपका सकता है। एक गर्भाशय विसंगति (uterine anomaly) जैसे कि बाइकॉर्नुएट गर्भाशय (bicornuate uterus) भी आपके बच्चे के दाहिनी ओर झुकने का कारण हो सकता है।

और फिर, यह हो सकता है कि आपका बेबी बस आपके दाईं साइड को पसंद करे। “अक्सर गर्भावस्था के अंत में, एक बच्चा ‘एक पक्ष चुनता है’ और वहां अधिक बार रहता है, लेकिन अधिकांश बच्चे गर्भ में घूमते रहते हैं। “सैद्धांतिक रूप से (Theoretically), बेबी के दाईं ओर होने से माँ की महाधमनी (aorta) पर दबाव कम होगा, लेकिन वास्तव में (in reality), यह माँ की स्थिति (position) है जो बच्चे की स्थिति (position) निर्धारित करती है।”

यदि गर्भाशय में आपका शिशु आपके पेट के दाहिनी ओर झुक रहा है तो आपको क्या करना चाहिए? (What should you do if your baby in utero is leaning on the right side of your belly?)

वास्तव में, यदि आपका शिशु पेट के दाईं ओर सोना पसंद करता है, तो आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। क्युकी ऐसा नहीं है कि पेट के दाईं ओर रहने वाला बच्चा एक समस्या है। विशेषज्ञ आमतौर पर महिलाओं को प्रोत्साहित (encourage) करते हैं जब वे अपनी पीठ के बल लेटकर बाईं ओर झुक जाये, बस इतना याद रहे की यह झुकाव एक पूर्ण पार्श्व झुकाव (complete lateral tilt) नहीं होना चाहिए, ऐसा करने में अगर आपको कोई परेशानी हो रही हो तो बस कूल्हे के नीचे एक तकिया रखने से यह हो जाएगा।

ऐसा करना क्यों ठीक है? गर्भाशय को वेना कावा (vena cava) से झुकाने से हृदय में रक्त वापस लौटने में मदद मिलती है, जिससे शरीर में समग्र रूप से बेहतर रक्त प्रवाह (blood flow) होता है। यदि आप पाते हैं कि बच्चा बहुत अधिक दाईं ओर झुक रहा है, तो उन्हें अपनी स्थिति बदलने के लिए बाईं ओर झुकाने का प्रयास करें – और यदि संभव (if possible) हो तो अपनी पीठ के बल लेटने से बचें।

लेकिन अगर गर्भ में पल रहा आपका शिशु आपके पेट के दाहिनी ओर से हिलता नहीं है तो आप इसका कारण जानने के लिए आप अपने चिकित्सक से बात कर सकती हैं। गर्भ के भीतर भ्रूण की गतिविधि की कल्पना करने का सबसे आसान तरीका एक सोनोग्राफिक मूल्यांकन (sonographic evaluation) है। यह शरीर रचना, मूवमेंट (movement), एमनियोटिक द्रव (amniotic fluid), साथ ही किसी भी विसंगति (anomalies) या द्रव्यमान (masses) का विस्तार पूर्वक जानकारी दे सकता है जो सामान्य मूवमेंट (movement) को रोक सकता है।

जैसे आपके पास बिस्तर का एक निश्चित साइड हो सकता है जिस पर आप सोना पसंद करते हैं, ठीक उसी तरह आपके बच्चे को भी दाईं साइड पसंद हो सकता है इसलिए वे आपके पेट के दाहिने तरफ रहना पसंद करते हैं। वैसे अधिकांश समय यह कोई समस्या नहीं है, लेकिन अपनी चिंताओं को कम करने के लिए, आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर से बात कर सकती हैं कि आपका बच्चा आपके पेट में सुरक्षित है, चाहे वे किसी भी पक्ष में रहना पसंद करें।

पूछे जाने वाले सवाल (FAQ’s)

#1. मुझे अपनी दाहिनी ओर बच्चे की हलचल क्यों महसूस होती है? (Why do I feel baby move on my right side?)

यदि वे अनुप्रस्थ हैं (transverse), आपके पेट के आर-पार लेटे हुए हैं, तो आप दाईं या बाईं ओर अधिक किक महसूस करेंगे, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे किस तरह से सामना कर रहे हैं। आप लात मारने के अलावा हलचल भी महसूस करेंगी – आप बच्चे के सिर या पीठ से अपने पेट पर दबाव महसूस कर सकती हैं।

#2. क्या मैं गर्भवती अपनी दाहिनी ओर सो सकती हूँ? (During pregnancy Can I sleep on my right side?)

करवट लेकर सोना आपके शिशु के लिए सबसे सुरक्षित है। साथ ही, जैसे-जैसे आपका पेट बढ़ता है, यह आपके लिए करवट लेकर सोना अधिक आरामदायक होता है। आमतौर पर विशेषज्ञ (expert) आपको बाईं ओर लेटने (left side sleep) की सलाह देते हैं।

#3. आप बच्चे की चाल के द्वारा उसकी स्थिति कैसे बता सकते हैं? (How can you tell the position of a child by his movements?)

यदि आपके पेट के ऊपर बाईं या दाईं ओर एक गांठ है, तो उस पर धीरे से दबाने की कोशिश करें। अगर आपको लगता है कि आपके शिशु का पूरा शरीर हिल रहा है, तो इसका मतलब है कि वह सिर के बल नीचे है।

#4. आपको अपनी दाहिनी ओर क्यों नहीं सोना चाहिए? (During pregnancy Why should not you sleep on your right side?)

करवट लेकर सोने का एक उल्लेखनीय दोष (notable fault) यह है कि यह आपके कंधे के दर्द (shoulder pain) के जोखिम को बढ़ा सकता है। चाहे आप अपनी बाईं या दाईं ओर हों, संबंधित कंधा गद्दे के साथ-साथ आपकी गर्दन की ओर भी गिर सकता है, अगली सुबह मिसलिग्न्मेंट (misalignment) और दर्द पैदा कर सकता है।

#5. किस तरफ सोना बेहतर है? (Which side is better to sleep?)

बेहतर स्वास्थ्य के लिए बाईं (left) ओर करवट लेकर सोएं। बाईं ओर सोने (left side sleeping) से सबसे अधिक विशेषज्ञ- और विज्ञान समर्थित स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यद्यपि हमारे शरीर काफी हद तक सममित (aligned) दिखाई देते हैं, हमारा अंग प्लेसमेंट (placement) हमें आंतरिक रूप से विषम (asymmetric) बनाता है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exclusive content

Latest article

More article